आईआईटी की तैयारी कैसे करें ?

By | July 5, 2021
Sponsored Links

आईआईटी की तैयारी कैसे करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं आईआईटी की तैयारी कैसे करें? दोस्तों अगर आप भी आईआईटी की तैयारी करना चाहते हैं और भविष्य में एक इंजीनियर बनना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान टिप्स देंगे। हमारे द्वारा बताई गई टिप्स को फॉलो करके आप आईआईटी की तैयारी कर सकते हैं और आईआईटी में सिलेक्ट हो सकते हैं।

आईआईटी के बारे में आप सभी ने जरूर सुना होगा। आईआईटी को दुनिया के कुछ सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है। प्रतिवर्ष देश के लाखों छात्र आईआईटी की तैयारी करते हैं। लेकिन सिर्फ कुछ छात्र ही आईआईटी में सिलेक्ट हो पाते हैं। कहते हैं जिस छात्र को एक बार आईआईटी में एडमिशन मिल गया उसका पूरा जीवन सफल हो जाता है।

जब भी छात्र कक्षा 12 पास करके नई दुनिया में कदम रखते हैं तो उनके सामने ढेर सारे तैयार ऑप्शन आते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग आर्मी एयरफोर्स नेवी जैसे कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करते हैं। कुछ लोग जो इंजीनियरिंग फील्ड में रुचि रखते हैं वह आईआईटी में जाने का सपना देखते हैं। बहुत से छात्र आईआईटी की तैयारी करते हैं महंगी महंगी कोचिंग ज्वाइन करते हैं लेकिन इसके बाद भी उनका सिलेक्शन आईआईटी में नहीं होता।

आईआईटी में सिलेक्शन पाने के लिए ना सिर्फ कठिन परिश्रम की बल्कि एक अच्छी रणनीति की भी आवश्यकता पड़ती है। यदि आपने आईआईटी की तैयारी करने की एक अच्छी रणनीति बनाई है तो मेरा दावा है, आप अवश्य आईआईटी में सफल हो सकते हैं और प्रवेश पा सकते हैं।

आईआईटी क्या है

यदि आपने अभी कक्षा 12 पास किया है या फिर अभी आप स्कूली जीवन में हैं तो मुझे उम्मीद है शायद आपको आईआईटी के बारे में जानकारी ना हो। अगर आपको आईआईटी के बारे में नहीं पता तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आईआईटी का फुल फॉर्म इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी होता है। पूरे भारत में सिर्फ गिनी चुनी आईआईटी संस्थान है।

आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए जेईई की परीक्षा देनी होती है। जो छात्र जेईई मेंस तथा प्री को क्वालीफाई करते हैं उन्हें काउंसलिंग के बाद आईआईटी कॉलेज प्रदान किया जाता है। आईआईटी कोर्स 4 वर्ष का एक उच्च स्तरीय इंजीनियरिंग कोर्स है।

4 वर्ष का आईआईटी कोर्स कंप्लीट करने के बाद आपको कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा विभिन्न कंपनियों में भेजा जाता है, यहां से आप एक इंजीनियर की पोस्ट पर अपना प्रोफेशनल करियर आगे बढ़ाते हैं। जो छात्र आईआईटी के द्वारा इंजीनियर बनते हैं उनकी सैलरी लाखों में होती है।

आईआईटी की तैयारी कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो आईआईटी में प्रवेश पाने का सपना देख रहे हैं तो हमारा यह आर्टिकल मुख्य रूप से आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी विशेष तथा असरदार टिप्स बताएंगे जिनके द्वारा आप आईआईटी में सिलेक्शन पा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं आईआईटी परीक्षा की तैयारी कैसे करें? इसके लिए नीचे बताए जा रहे टिप्स को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें।

अच्छी कोचिंग क्लास ज्वाइन करें

अन्य जितनी भी प्रतियोगी परीक्षाएं होती हैं उन्हें तो आप बिना कोचिंग की सहायता से पास कर लेते हैं लेकिन आईआईटी एक ऐसी परीक्षा है जिसे आप बिना कोचिंग के पास नहीं कर सकते। आज शहर में ढेर सारी आईआईटी कोचिंग खुल चुकी हैं। लेकिन इनमें से कुछ कोचिंग ऐसी होती हैं जो सिर्फ बच्चों से पैसा वसूलने के लिए खोली जाती है।

मैं आपको सलाह दूंगा आप अपने क्षेत्र के किसी प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान से आईआईटी की कोचिंग करें। आप जिस कोचिंग क्लास में एडमिशन लेने जा रहे हैं वहां पर पहले सुनिश्चित कर लें कि उस कोचिंग के द्वारा कितने छात्रों को आईआईटी में सिलेक्शन मिला है। उनका जवाब संतोषजनक हो तभी आप उस संस्थान में एडमिशन ले.

पाठ्यक्रम को समझे

आईआईटी की परीक्षा आप तभी पास कर सकते हैं जब आपको इस परीक्षा का संपूर्ण पाठ्यक्रम पता होगा। बहुत से छात्र ऐसे होते हैं जिन्हें परीक्षा का पाठ्यक्रम नहीं पता होता है जिस कारण वे परीक्षा में सफल नहीं हो पाते । अगर आप वास्तव में अपने करियर को लेकर सीरियस हैं तो सबसे पहले आईआईटी का पाठ्यक्रम पता करें। इंटरनेट पर तथा यूट्यूब पर ढेर सारे प्रोफेशनल टीचर हैं जो आपको आईआईटी के बारे में समझाते हैं। आप वहां से जाकर आईआईटी का पाठ्यक्रम पता कर सकते हैं। आईआईटी के पाठ्यक्रम में मुख्य रूप से तीन मुख्य विषय होते हैं। इनमें फिजिक्स केमिस्ट्री तथा मैथ मुख्य रूप से होते हैं।

टाइम मैनेजमेंट 

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने में टाइम मैनेजमेंट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसा कि आपको पता है आईआईटी जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी करने में आपको 1 दिन में लगभग 15 घंटे से लेकर 18 घंटे तक पढ़ाई करनी होगी। इसीलिए आपको अपना एक अच्छा टाइम मैनेजमेंट करना होगा। आपको तय करना होगा आप एक विषय को कितना समय देंगे। कितनी देर खुद को समय देंगे और कितनी देर अपने अन्य काम करेंगे। जब आपका टाइम मैनेजमेंट कंप्लीट हो जाएगा तब आपकी परीक्षा की तैयारी और सुचारू ढंग से चलने लगेगी.

पूर्व मॉडल पेपर देखें

आईआईटी की परीक्षाएं हर वर्ष आयोजित की जाती हैं। यदि आप आईआईटी की परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पुराने मॉडल पेपर से भी कुछ सीख लेनी होगी। जब आपके पास समय फ्री टाइम हो तब आप 1 वर्ष या 2 वर्ष पहले के परीक्षा प्रश्न पत्र को देखें तथा समझने की कोशिश करें कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न आते हैं और आपको किस तरह से उन्हें हल करना है। यदि आपको पिछले साल के प्रश्न पत्र नहीं मिल रहे हैं तो आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।

अपना लक्ष्य निर्धारित करें

बड़े बुजुर्गों ने कहा है जीवन में वही व्यक्ति सफल होता है जिस व्यक्ति का एक लक्ष्य होता है। अगर आप आईआईटी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास एक लक्ष्य होना चाहिए।

जब भी आप सुबह सो कर उठे तो आप अपना एक लक्ष्य निर्धारित कर लें कि आज आपको इतने चैप्टर खत्म करने हैं या फिर आज आपको यह सब्जेक्ट पूरा खत्म करना है। इस तरह यदि आप 1 दिन में अपना एक लक्ष्य कंप्लीट करेंगे तो बहुत कम समय में आप आईआईटी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए आसान उपाय को फॉलो करके आईआईटी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और अच्छे अंक ला सकते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया आईआईटी परीक्षा क्या है? आईआईटी परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।